Monday, June 4, 2012

हाल-चाल

परम पूज्य नेताजी,

मैं यहाँ कुशल पूर्वक हूँ और आशा करता हूँ की आपकी भी गति-दुर्गति  नहीं हुई होगी। अब क्या है न की भले की कामना तो आजकल कर ही नहीं सकते, पता नहीं कब कौनसे कांड का खुलासा हो जाये। सच बताऊँ तो आपके बिना यहाँ बड़ा सूना-सूना सा  है, जब वहाँ था तो बहुत हलचल थी आज नेताजी ने ये किया, आज वो...आखिर बहुत ही कर्मशील व्यक्तित्व्य के धनी जो ठहरे आप, फिर क्या फर्क पड़ता है अगर काम गलत भी हो तो! 

और भाभीजी कैसी है ? सुना है की अगले विधानसभा चुनाव मे भाभीजी खड़ी हो रही है, सुनके बहुत ही अच्छा लगा। आखिर मुन्ना को अकेले बाप से संस्कार मिले उससे बेहतर है, माँ-बाप दोनों ही दक्ष हो। वैसे भाभीजी ने पिछले खत  मे बताया था की उनकी हाई-स्कूल की फर्जी अंक-तालिका नहीं आई अभी तक, अजी! बहुत सही पैंतरा है, अगर घर का काम इतना जल्दी हो गया तो जनता बवाल न मचा देगी। आजकल तो वैसे भी युवा वर्ग बहुत ही उत्साहित है और बढ़-चढ़कर आपकी मारने मे लगा रहता है। अगली बार चुनाव के लिए किसी एक युवा  को टिकट ऑफर कर देना, सब ठंडा हो जायेगा। बाकि तो आप खुद ही बहुत समझदार है, क्या हुआ जो दसवी फैल है! भला किताबी ज्ञान, व्यावहारिक ज्ञान से बड़ा थोड़े ही है।

और मुन्ना कैसे है, सुना विश्व-विध्यालय का अध्यक्ष बन गया है, बिल्कुल आपके और भाभीजी के नक्शे कदम पर गया है। हाँ पर, थोड़े आश्चर्य की बात तो है की उसका भौतिक नक्शा और सीरत भाभीजी से मेल नहीं खाती...खैर आपकी माया को कौन ही समझ पाया है!

हमारे कर्ण-पटल तो बस आपका बखान सुनने को तत्पर रहते है और इन्ही क्षणों मे समाचार मिला की आपके खिलाफ मोर्चा छेडा है कुछ बहुत ही प्रभावशाली व्यक्तियों ने...इसी से स्पष्ट  है की आप खुद कितने दक्ष है अपने कर्म-क्षेत्र मे, तभी तो इतनी प्रषिधी मिली है आपको। वरना आज के जमाने मे किसके पास समय है आन्दोलन और मोर्चों के लिए। वैसे आप चिंतित तो नहीं होंगे ना इन वारदातों को लेकर? उम्मीद तो यहीं है की आप  राजनितिक तरीको से इन समस्याओं का समाधान निकाल  ही लेंगे। इक्कसवी सदी के सबसे प्रभावशाली नारे "काला धन वापस लाओ" की तो बिलकुल चिंता ना करना, एक बेहतरीन  तरकीब है, कागज के पन्नो को काला कर देंगे और थमा देंगे उनके हाथों में, जनता को कौनसा समझ आता है की काला घन क्या है।

अभी के लिए इतनी खबर पूछना ही मुनासिब समझता हूँ, कहीं ऐसा ना हो की आप नाराज हो मुझे अगवा करवा दे।
लम्बे और समर्ध जीवन जीने की इच्छाओं के साथ आपके भी उज्जवल और संगत भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएँ!

आपका शुभचिंतक ,
अज्ञात

1 comment: